हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें Fundamentals Explained

Wiki Article



संज्ञानात्मक कार्य में सुधार: पुराने वयस्कों और बच्चों दोनों में चलने से संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार दिखाया गया है.

अच्छी खबर यह है कि वेट-बेयरिंग व्यायाम, चलने सहित, ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर की संभावना को कम करने और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि हड्डियों को बचाने वाले लाभ केवल हड्डियों और मांसपेशियों में होते हैं जिन्हें वजन को सहन करने के लिए गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। उदाहरण के लिए, चलना पैरों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है, लेकिन कंधों या बाजुओं में हड्डी के घनत्व में सुधार नहीं करेगा। ऐसा करने के लिए आपको अपनी एक्सरसाइज रूटीन में पुशअप्स जैसे अन्य व्यायाम करने की आवश्यकता होगी.

राशिफल में जानें कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा...

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए पैदल चलना बहुत ही आवश्‍यक है। इसके लिए आपको मैराथॅन दौड़ करने की आवश्‍यकता नहीं है। इसके बजाए आप नियमित रूप से दैनिक आधार पर कुछ दूरी पैदल चल सकते हैं। इससे आपको फिटनेस के साथ- साथ भावनात्‍मक लाभ मिल सकता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से पैदल चलकर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

के कुछ चलने के लाभ वे हृदय स्वास्थ्य में सुधार, मधुमेह को रोकने, वजन कम करने में मदद करते हैं, अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करते हैं, मनोदशा में सुधार करते हैं, यौन इच्छा को बढ़ावा देते हैं और अन्य जो मैं नीचे समझाऊंगा.

इसका कारण एंडोर्फिन के साथ प्राकृतिक दर्द निवारक की रिहाई के कारण है, जिन्हें आमतौर पर खुशी हार्मोन के रूप में जाना जाता है।.

यह एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक फील-गुड रसायन को रिलीज करता है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है.

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यदि आप पेट की समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो यह आपके लिए गंभीर समस्‍याएं पैदा कर सकता है। अनुचित पाचन गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल असुविधा, पेट की सूजन, कब्‍ज, दस्‍त और यहां तक की कोलन कैंसर आदि का कारण बना सकता है। यदि आप इन सभी प्रकार की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से पैदल चलें। ये सारी समस्‍याएं आपके खराब पाचन के कारण हो सकती हैं। पाचन को ठीक रखने के लिए संतुलित आहार और अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। भोजन करने के बाद पैदल चलना बहुत अच्‍छा होता है। यह आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस तरह से आप पैदल चलने के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

You are able to established your browser to block or provide you with a warning about these cookies, but some areas of the website will not likely then operate or you may not be able to login.

•सिटिंग बैठकों के बजाय वॉकिंग मीटिंग करें।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

इस साइट पर उपलब्द सभी लेख और जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान get more info या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। किसी भी सूचना या विज्ञापन से हुए नुकसान के लिए यह वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी।

किसी के साथ टहलने की तुलना में सोशलाइज करने का इससे बेहतर कोई फॉर्मूला नहीं है। और अगर आप अकेले छोड़ देते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि यह उन लोगों से मिलने के लिए जटिल नहीं है जो आपके समान जुनून साझा करते हैं।.

Report this wiki page